Important


THIS WEBSITE FOR ALL COMPETITIVE EXAM RELATED NOTES, SHORT TRICKS, RESULTS and ADMIT CARD.

Reasoning ko ase pado


Reasoning ko ase pado 

Reasoning ko ase pado

 आज हर कॉम्पिटिटिव एग्जाम में रीजनिंग से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं। यह ऐसा सेक्शन है जिसमें थोड़ी सी तैयारी के साथ एग्जाम में बेहतर नंबर लाए जा सकते हैं। वैसे तो रीजनिंग के सवाल ज्यादा जटिल लगते हैं, लेकिन आप इसकी नियमित ढंग से तैयारी करें तो यह सेक्शन ज्यादा मुश्किल नहीं लगेगा। रीजनिंग में स्कोर करने के लिए ट्रिक्स अहम रोल निभाती हैं। ट्रिक्स से कम समय में ज्यादा सवाल हल किए जा सकते हैं।
कई चैप्टर होते हैं

रीजनिंग की तैयारी के लिए आपको कई चैप्टर पढ़ने होते हैं। इनमें सिमिलैरिटी एनेलॉजी, क्लासिफिकेशन, कोडिंग-डिकोडिंग, सीरीज टेस्ट, क्लॉक, कैलेंडर व क्यूब, मैट्रिक्स, स्कोरिंग, नंबर मैट्रिक्स, अल्फाबेट मैट्रिक्स, वर्ल्ड फ्रेमिंग, वर्ल्ड अरेंजमेंट, रैकिंग, सिटिंग अरेजमेंट, मैथेमैटिकल रीजनिंग, नंबर पजल, साइकॉलजिकल रीजनिंग, एनेलैटिकल रीजनिंग आदि हैं।


सिमिलैरिटी एनोलॉजी: इसमें रिलेशन बेस्ड सवाल पूछे जाते हैं। इसमें एलिमेंट फैक्टर और नंबर व लेटर पर आधारित एक केस होता है। इसे हल करने के लिए तार्किक नियमों को ध्यान में रखें। Aur Reasoning ko ase pado 



साइकॉलजिकल रीजनिंग: इसमें स्टूडेंट्स के मानसिक परीक्षण की जांच होती है। इसमें सवाल के कॉन्सेप्ट को देखा जाता है। इसे हल करने में मैथ्स के नियम को कतई न लगाएं बल्कि इसे तार्किक नियम से हल करें। इसके सवाल इस तरह के होंगे, जैसे एक आंख से एक किलोमीटर दिखता है तो दो आंख से कितना दिखेगा।


नंबर सीरीज: यह अल्फाबेट नंबर व लेटर्स की एक सीरीज होती है। इन सीरीज का पैटर्न ज्यादातर इंक्रीमेंट और डिक्रीमेंट पर आधारित होता है। इसके लिए मैथमैटिकल पैटर्न को अपनाएं। इसे बेहतर तरह से हल करने के लिए पहले सीरीज के पैटर्न को समझ लें, इसके बाद ही सवाल को सही तरीके से हल करें। इससे गलती कम होती है।aur 
Reasoning ko ase pado 


कोडिंग-डी कोडिंग: इसमें अल्फाबेट के योग से बना हुआ एक कोड होता है। जो कुछ नियमों पर आधारित होते हैं। उसी आधार पर सवाल पूछा जाता है। इसे आसानी से हल करने के लिए अल्फाबेट के बीच अंतर को समझें। इससे सवाल को आसानी से डिकोड किया जा सकेगा। इसे अच्छे से समझने के लिए बाजार में उपलब्ध किताबों को पढ़ें। इससे सवाल करने में आसानी होगी।


Reasoning ko ase pado 
Aur aage Badoo.

Post a Comment

0 Comments